Welcome !!

रसायन विज्ञान

पादप विज्ञान

जीव विज्ञान

विज्ञान स्थल पर आपका स्वागत है|

Creativity is my passion. Logo describes your details about company.

Graphics Design needs vision to create yours unique digital concept.

Responsive and All Browser Compatible Dynamic Web Layouts our target.

माइक्रोबायोलॉजिस्ट हंस क्रिश्चियन ग्राम (Microbiologist Hans Christian Gram)

माइक्रोबायोलॉजिस्ट हंस क्रिश्चियन ग्राम की आज 166वीं वर्षगाँठ है। अच्छे और बैक्टीरिया की पहचान करने की उनकी तकनीक अभी भी उपयोग में है।

 अगर आप भी बेसिक साइंस की पढ़ाई कर रहे हैं या  आपने भी जीव विज्ञान में ग्रैजुएशन किया है। तो आपने Gram Staining का नाम जरूर सुना होगा। इस stain या रंजक का उपयोग बैक्टीरिया के निर्धारण और वर्गीकरण में किया जाता हैं। 

Gram stain नाम इसके आविष्कर्ता हंस क्रिश्चियन ग्राम (Hans Christian Gram) के नाम पर ही रखा गया है। Gram एक सूक्ष्मजीव विज्ञानी (Microbiologist) थे।

Google-doodle-Hans-Christian-Gram-gram-staining-vigyan-sthal
हंस क्रिश्चियन ग्राम


जन्म  : 13 सितम्बर 1853 ; कोपेनहेगन
मृत्यु  : 14 नवम्बर 1938 (आयु 85) ; कोपेनहेगन
निवास : डेनमार्क
प्रमुख कार्य : ग्राम अभिरंजन तकनीक का आविष्कार

सामान्य परिचय :

ग्राम अभिरंजन तकनीक की खोज के लिए ग्राम को वैश्विक ख्याति प्राप्त हुई। आज भी इस तकनीक का उपयोग बैक्टीरिया को वर्गीकृत करने में किया जाता है। 
ग्राम न्यायशास्त्री के एक प्रोफेसर फ्रेडरिक टेरकेल जूलियस ग्राम और माँ लुईस क्रिस्टियन राउलंड के पुत्र थे। अपनी शुरुआती पढ़ाई में, ग्राम प्राकृतिक विज्ञान पर केंद्रित थे। लेकिन बी.ए. कोपेनहेगन मेट्रोपॉलिटन स्कूल में और एक चिड़ियाघर में वनस्पति विज्ञान में सहायक के रूप में काम करते हुए, उन्हें चिकित्सा में रुचि हो गई। 

ग्राम ने 1878 में कोपेनहेगन विश्वविद्यालय से एम.डी.की उपाधि प्राप्त की और कोपेनहेगन के कई अस्पतालों में सहायक के रूप में कार्य किया।  उन्होंने human erythrocytes में उपस्थित chlorotics के आकार और संख्या पर एक निबंध के लिए एक पुरस्कार जीता। इसके बाद, उन्होंने पूरे यूरोप की यात्रा की, जहाँ उन्होंने जीवाणु विज्ञान (bacteriology) और औषध विज्ञान (pharmacology) का अध्ययन किया।

आखिरकार, उनकी यात्रा ने उन्हें जर्मन माइक्रोबायोलॉजिस्ट कार्ल फ्रेडलेंडर की प्रयोगशाला में काम करने के लिए प्रेरित किया।

यहाँ पर उन्होंने काम करते हुए पता लगाया कि क्रिस्टल वायलेट अभिरंजन, आयोडीन के घोल और कार्बनिक विलायक के साथ बैक्टीरिया के नमूने पर प्रयोग करके पता लगाया कि वे विभिन्न प्रकार के नमूनों की संरचना देख सकते हैं। जिन कोशिकाओं को ग्राम-पॉजिटिव माना जाता था, उनमें अधिक पेप्टिडोग्लाइकेन और ग्राम-नकारात्मक माने जाने वाले बैक्टीरिया की तुलना में कम लिपिड सामग्री होती है।

ग्राम अभिरंजन तकनीक :

ग्राम अभिरंजन को crystal violet और safranin का उपयोग करके बनाया गया है। इस अभिरंजन के लगने पर बेंगनी (purple) होने वाले बैक्टीरिया को 'Gram-positive' कहा जाता है, जबकि काउंटरटेस्टेड होने पर जो लाल हो जाते हैं, उन्हें 'Gram-negative' कहा जाता है।

आम तौर पर ग्राम-पॉजिटिव बैक्टीरिया सहायक, प्रोबायोटिक बैक्टीरिया होते हैं, जिनके बारे में हम समाचार में सुनते हैं, जैसे कि LAB। वे अच्छे हैं और हमारे पेट में रहते हैं तथा हमें भोजन पचाने में मदद करते हैं। ग्राम-नकारात्मक बैक्टीरिया को आमतौर पर बुरा कीड़े के रूप में सोचा जाता है जो हमें बीमार बना सकता है और हानिकारक हो सकता है।उदाहरण के लिए, एस्चेरिचिया कोलाई (E.coli) की कई प्रजातियाँ, खाद्य जनित बीमारी का सामान्य कारण हैं। एक अन्य उदाहरण विब्रियो कॉलरा (Vibrio cholera) का है जो हैजा रोग का रोगज़नक़ है। 

हालांकि, यह नहीं माना जा सकता है कि सभी ग्राम-नकारात्मक बैक्टीरिया हानिकारक हैं। ग्राम पॉजिटिव बैक्टीरिया रोगजनक भी हो सकते हैं। क्लोस्ट्रीडियम बोटुलिनम (Clostridium botulinum), न्यूरोटॉक्सिन पैदा करने के लिए जिम्मेदार जीवाणु (जो घंटों में मार सकता है) ग्राम-पॉजिटिव जीवाणु है।

उम्मीद है कि इससे कुछ चीजें साफ होंगी। अगली बार मैं किसी अन्य विज्ञान विषय पर ध्यान केंद्रित करूँगा। अगली बार तक के लिए, विज्ञान स्थल !


■■■

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ