Welcome !!

रसायन विज्ञान

पादप विज्ञान

जीव विज्ञान

विज्ञान स्थल पर आपका स्वागत है|

Creativity is my passion. Logo describes your details about company.

Graphics Design needs vision to create yours unique digital concept.

Responsive and All Browser Compatible Dynamic Web Layouts our target.

भारत में जीव विज्ञान स्नातक के बाद शीर्ष 5 सरकारी नौकरियां | Top 5 govt jobs after life science graduation in India



top-5-govt-jobs-after-bsc-zoology-botany-microbiology-biotechnology-upsc


नमस्कार दोस्तों
आपका स्वागत है हमारे विज्ञान करियर ट्यूटोरियल ब्लॉग विज्ञान स्थल में। और इस ब्लॉग में हम शीर्ष 5 बहुत महत्वपूर्ण और उच्च भुगतान या अधिक सैलरी देने वाली सरकारी नौकरियों के बारे में बात करेगें।
जिन्हें आप लाइफ साइंसेज में स्नातक योग्यता (बीएससी) के बाद चुन सकते हैं।
तो मैं जिन नौकरियों को साझा करने जा रहा हूं वो किसी न किसी तरह से आपके अध्ययन के क्षेत्र से जुड़ी हुई हैं।

आप जूलॉजी, वनस्पति विज्ञान, माइक्रोबायोलॉजी, जैव प्रौद्योगिकी या किसी अन्य मानव शरीर विज्ञान पृष्ठभूमि से जुड़े हो सकते हैं। आप अपने समान क्षेत्र में एक अच्छी, सुरक्षित और अधिक वेतन वाली नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। तो आइए देखते हैं सभी पाँच महत्वपूर्ण नौकरियां –

top-5-govt-jobs-after-bsc-zoology-botany-microbiology-biotechnology-upsc-cdri-fci-logo-sciences-ugc-m.sc-vigyansthal


1. नौकरी नंबर एक व्याख्याता (लैक्चरर) की है। अगर आप प्राणी विज्ञान (Zoology), वनस्पति विज्ञान (Botany), मानव शरीर विज्ञान (Human physiology) के किसी भी क्षेत्र से संबंधित हैं तो व्याख्याता की नौकरी अन्य किसी भी क्षेत्र से सबसे अच्छी संभव नौकरी हैं। जो कि एक अकादमिक नौकरी हैं। मैं उन सभी छात्रों को जानता हूं जिन्हें शैक्षिक क्षेत्र नौकरी के लिहाज से पसंद नहीं हैं, लेकिन फिर भी यदि आप दुसरो को पढ़ाने में रुचि रखते हैं और आप एक अकादमिक नौकरी करना चाहते हैं, तो आपके लिए लेक्चरशिप की नौकरी सबसे अच्छी नौकरी है।

आप सरकारी लेक्चररशिप की नौकरी या कभी-कभी निजी ले सकते हैं लेकिन यदि हम इस मामले में सरकारी लेक्चरशिप जॉब्स के बारे में बात करते हैं तो इसका पे-बैंड और स्केल लगभग 35,000 - 40,000 रुपये महीने के साथ शुरू करके आप असिस्टेंट प्रोफेसर, फिर एसोसिएट प्रोफेसर और फिर प्रोफेसर बन सकते हैं। अंत में, मैं ओर ऊपर जा सकता हूं और अभी भी  2 लाख - 2.5 लाख रुपये प्रति माह तक बढ़ा सकता हूं कि बहुत बड़ा वेतन एक लेक्चरर के लिए पेश किया जाता है। जो कि जीव विज्ञान स्नातक होने के बाद सबसे अच्छा संभव काम हैं।


2. आप जिस दूसरी नौकरी में जा सकते हैं वह एक रिसर्च वैज्ञानिक की है। रिसर्च वैज्ञानिक का मतलब है कि आप विभिन्न ग्रेड A,B,C,D से L ( वैज्ञानिकों की ग्रेडिंग प्रणाली इस तरह जारी है ) के वैज्ञानिक हो सकते हैं। इस मामले में शोध वैज्ञानिक के रूप में आप किसी सरकारी संस्थान की प्रयोगशाला के प्रभारी होंगे। यह CSIR, ICMR, DBT अथवा DST संस्थान हो सकता है। उस संस्थान में आप कुछ शोध करने के प्रभारी होंगे और अलग-अलग पीएचडी (Ph.D) छात्र आपकी देख-रेख में पीएचडी से गुजरेंगे। अर्थात हम एक तरह से लैब बॉय या लैब अस्सिस्टेंट के बारे में बात कर रहे हैं। इसलिए आप वह हिस्सा और व्यक्तित्व बन जाइए और आपको सुरक्षित सरकारी नौकरी मिल जाएगी। 
इस नौकरी के लिए वेतनमान शुरू में 45,000 - 50,000  रुपये से शुरू होता है और 70,000 -1,50,000 प्रति माह के साथ जारी रहता है जो समय के साथ आपकी उम्र व आपके अनुभव के साथ बढ़ता जाता हैं।

3. अब तीसरी नौकरी उनके लिए है, जो न तो अकादमिक पसंद करते हैं और न ही शोध आधारित नौकरी, जो किसी भी तरह के दफ्तर या कार्यालय आधारित नौकरियों में शामिल होना चाहते हैं, तो उस स्थिति में तीसरा विकल्प वन रेंजर अधिकारी और विभिन्न वन अधिकारियों से है। इसमे चयन भारतीय वन सेवा (IFS) की परीक्षा के माध्यम से होता हैं और उस परीक्षा में यदि आप अर्हता प्राप्त करते हैं तो आपको वन अधिकारी, वन रेंजर बनने के लिए अलग-अलग विकल्प मिलेंगे। इसके साथ ही आपको अन्य सभी तरह के विशेष भत्ते भी दिए जायेगे जिनकी एक लंबी लिस्ट हैं।
इसमे वेतन बहुत ज्यादा है और आप इसमें 50,000 से 55,000 ₹ प्रतिमाह से शुरू करके दो लाख रुपये प्रतिमाह तक इससे भी अधिक दिए जा सकते हैं।  यह एक सम्मानजनक ओर जिम्मेदारी भरी नौकरी और कई लोगों द्वारा पोषित किया जाने वाला काम भी है।


4. अब चौथी नौकरी जो आप कर सकते हैं। यदि आप विशेष रूप से कृषि विज्ञान (Agriculture) से संबंधित है या यदि आप प्राणी शास्त्र (Zoology) से संबंधित हैं, तो यह आपके लिए है। यह जॉब मत्स्य (fisheries) और पशु फार्म अधिकारियों और शोधकर्ताओं के बारे में है। इनमें पशु फार्म, मत्स्य पालन, हेचरी [ ऐसी जगह जहां अंडे कृत्रिम परिस्थितियों (विशेषकर मछली के अंडों) में उत्पन्न किये जाते हैं ] आदि के लिए संस्थान बनाये गए है जो सरकार द्वारा फंडेड ( पोषित ) है।
यह पर मैं निजी क्षेत्र के बारे में बात नहीं कर रहा हूं क्योंकि निजी क्षेत्र में वेतन का प्रस्ताव नहीं देते हैं।  लेकिन सरकार के लिए यदि आप एक शोधकर्ता के रूप में या वहाँ आप वहां एक तकनीशियन, प्रयोगशाला सहायक और किसी अन्य पद पर जाते हैं तो आपको एक अच्छी सैलरी मिल सकती है।  यह पर वेतन 8,411 से शुरू होकर आपके पदनाम के आधार पर बढ़ता रहता है।
यदि आप एक रिसर्च वैज्ञानिक बन जाते हैं, तो आपका शुरुआती वेतन 25 से 30 हजार रुपये होगा और यदि आप वरिष्ठ वैज्ञानिक बनें तो आपका वेतन 75 से 80 हजार रुपये प्रतिमाह होगा। इसलिए यह एक अच्छा वेतन पाने के लिए एक अच्छी जगह है और आपके भविष्य के उद्देश्यों और आपके क्षेत्र में होने के लिए एक अच्छी नौकरी भी है।


5. अंत में अब पांचवां केंद्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान और भारतीय खाद्य निगम के बारे में है, सीडीआरआई (CDRI) और एफसीआई (FCI) ये दो अलग-अलग खंड हैं, लेकिन फिर भी यह नौकरी का क्षेत्र है। जिसमें रिक्तिया बहुत कम है और वे बहुत कम क्षेत्र में मौजूद हैं लेकिन फिर भी इसमे  प्रतियोगिता का स्तर काफी ऊँचा है क्योंकि इसके लिए आवेदन करना होता है और बहुत बड़ी संख्या में छात्र इसके लिए आवेदन करते हैं। लेकिन यदि आपमें योग्यता है और यदि आप उस नौकरी के लिए योग्य हैं तो आपको एक अच्छे अच्छे वेतन के साथ-साथ कुछ अच्छे भत्ते भी मिलने वाले हैं। इसके साथ - साथ आपको पूरे भारत में कुछ अच्छे प्रतिष्ठित संगठनों के साथ काम करने का मौका मिलेगा।

इसमें वेतन सीमा भी 30 - 33 हजार रुपये प्रतिमाह से शुरू होती है और जैसे जैसे आप उच्च पद पर जाते हैं आपके वेतन में भी वृद्धि होती हैं।


तो आप मास्टर्स के लिए आवेदन करने के बजाय सीधे इस नौकरी में जा सकते हैं और स्नातक के बाद नौकरियों की तैयारी शुरू कर सकते हैं।  और ऐसा मेरा मत है क्योंकि एम. एससी में आपके जीवन के दो साल लगेंगे और यदि आप सरकारी नौकरी में शामिल होना चाहते हैं तो समय बर्बाद न करें क्योंकि वे केवल आपकी ओर से स्नातक की डिग्री चाहते हैं। तो अगर आपके पास इसके लिए स्नातक की डिग्री है और अगर आप निश्चित रूप से इस तरह की नौकरी के लिए लाइन में हैं, तो मुझे उम्मीद है कि यह लेख आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देगा।

■■■

एक टिप्पणी भेजें

9 टिप्पणियाँ

  1. Sir I pass b.sc cbz then pls tell me any job I must need at this time

    जवाब देंहटाएं
  2. Dear reader,
    It's all depends on your goals or mindset that what you want to achieve.
    If you want a govt. Job in the field of science you should go with compitition exams like SSC, FCI and UPSC. But if you want to go in research you have to do M.Sc. and ultimately NET JRF.

    जवाब देंहटाएं
  3. Also Read उच्च वेतन का भुगतान करने वाली सरकारी नौकरियां क्या हैं? here https://hi.letsdiskuss.com/what-are-the-high-paying-government-jobs

    जवाब देंहटाएं

आपकी राय :